Best books for Motivation

                                      

             Abundance Living Basics


Chapter 1 : 


How To Live The Life You Know You Deserve.


आप वास्तव में एक त्रि-आयामी होने के नाते हैं, और यह एक दुखद तथ्य है कि ज्यादातर लोगों के पास सीमित विश्वास है, इस तथ्य को जानने के लिए अपने जीवन व्यतीत करते हैं। आपके लिए यह महसूस करने में बहुत देर नहीं हुई है कि आप सभी भौतिक चीजों, त्वचा, हड्डियों और मांस को देखते हुए जीवन में और अधिक हैं। यह समय है कि आप यह जान सकें कि आप वास्तव में अपने जीवन को एक व्यापक परिप्रेक्ष्य में जीना शुरू कर सकते हैं।

How To Live The Life You Know You Deserve
    Image Credit: Pixabay                                             How To Live The Life You Know You Deserve.

वास्तव में आपकी आंखों के साथ वास्तव में क्या देख सकते हैं उससे परे एक अद्भुत आंतरिक दुनिया है। इस दुनिया में संसाधन, शक्ति, धन और आपके अस्तित्व के वास्तविक अर्थ जैसी सभी आवश्यक चीजें शामिल हैं। यह एक ऐसा काम है जो आपको अपने जीवन को पूरी तरह से जीने, बड़े रहने, करने और कुछ भी करने की अनुमति देता है। समस्या यह है कि यह रेखा बहुत आम लगती है लेकिन असल में बहुत से लोग इससे अनजान हैं। लेकिन ज्यादातर लोग इस दुनिया में 5 इंद्रियों के उपयोग के साथ बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं जिसका मूल रूप से आप बढ़ते उपयोग में उपयोग करते हैं।

आपकी बाहरी इंद्रियां - सुनने, सुगंध, चखने और देखने को छूना बेहद जरूरी है लेकिन इनका उपयोग आपके जीवन को नियंत्रित करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए। विश्वास के विपरीत, ये पांच इंद्रियां सबसे असाधारण और शक्तिशाली संपत्ति नहीं हैं। खैर, प्रत्येक प्राणी को बाहरी इंद्रियों का उपहार दिया जाता है और चूंकि आप ईश्वर की सृष्टि रखते हैं, इसलिए आपको अपने वास्तविक उपहारों का उपयोग करने के बजाय लगभग सभी मौजूदा जीवों के अभिव्यक्ति के सबसे सरल रूप का उपयोग करने की आवश्यकता है।

लेकिन वास्तव में यह वास्तविक समस्या है, क्योंकि कुल विकास और आत्म विकास के अधिकांश शिक्षक आपको धन और बहुतायत बनाने के बारे में बताते हैं, लेकिन वे संभावित रूप से धन बनाने का वास्तविक अर्थ नहीं सिखाते हैं। आपने शायद अपने दिमाग का उपयोग करने के बारे में सुना है, और एक तथ्य के लिए यह सच है। लेकिन जब यह सच है, तब भी आप नहीं जानते कि आप अपने दिमाग का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपको यह समझना चाहिए कि जीवन में बहुतायत विकसित करना एक उत्कृष्ट कौशल सेट है, जिसे आपको सीखना चाहिए और अपने जीवन में सही मात्रा में बहने के लिए स्वयं को याद दिलाना चाहिए।

बहुत से लोग मानते हैं कि वे एक साथ आवश्यक जागरूकता के 3 स्तरों में परिचालन कर रहे हैं। और उनका उच्चतम रूप उनकी आत्मा या भावना स्तर होगा, जो आपकी आवश्यक ऊर्जा का स्रोत बनाने के लिए आपका कनेक्शन और विस्तार है। जब यह आपकी सच्चाई बन जाती है, तो आप खोजना शुरू कर देंगे और महसूस करेंगे कि आपको वास्तव में अपनी उच्चतम क्षमता से परिचालन करने की आवश्यकता है। इसके साथ, आप देखेंगे कि बहुतायत वास्तव में एक कौशल है जिसे आपको सीखने की आवश्यकता है।

आपके वर्तमान प्रोग्रामिंग और पालन-पोषण के साथ, आपने उच्च विमान से जुड़ने के लिए उपेक्षित किया है, जो आपको अपनी रचनात्मक ताकतों और ऊर्जायों को मार्गदर्शन करने में मदद करेगा जो आप स्वाभाविक रूप से रखते हैं। इस प्रकार, आपको सबसे पहले बहुतायत बनाने के कौशल को सीखना चाहिए, इसे अपने जीवन का नृत्य बनाना चाहिए, और इसके द्वारा आप अपने दैनिक जीवन में धन, धन और समृद्धि के बाढ़ द्वार खोल रहे हैं।


Chapter 2 :


Figuring Out What Abundance Means To You

प्रचुरता वास्तव में आपके लिए क्या मायने रखती है? आप इस शब्द को बहुत कुछ सुनते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सच में सोचा है कि 'सत्य' बहुतायत और धन वास्तव में क्या है? और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जीवन में इससे अधिक अनुभव कैसे कर सकते हैं?

क्या आप मानते हैं कि आपके जीवन के विभिन्न पहलू के लिए बहुतायत और धन संभव है? इन सवालों के जवाबों को वित्तीय रूप से, शारीरिक रूप से, भावनात्मक रूप से और आध्यात्मिक रूप से अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं के साथ वर्तमान में क्या चल रहा है, इसकी पहचान और निरीक्षण करके प्रकट किया जाएगा।

    Image Credit: Pixabay                                             How To Live The Life You Know You Deserve.

यह क्या है ?
यद्यपि बहुत से लोग असाधारण रूप से अच्छे जीवन के बारे में दावा करते हैं, लेकिन यह दृढ़ संकल्प परंपरागत रूप से सिखाए गए और स्थापित धारणाओं और विश्वासों से किया जाता है जो आपको सिखाया जाता है और आपके द्वारा आयोजित किया जाता है, इस बारे में सीमित समझ के आधार पर कि 'अच्छा जीवन' वास्तव में क्या है और इसके बारे में असीमित संसाधन जो किसी भी ऐसे व्यक्ति के लिए उपलब्ध हैं जो इसके वास्तविक अर्थ को खोजने के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त रूप से बढ़ने के इच्छुक हैं।

हकीकत में, बहुतायत और वास्तविक संपदा की उपलब्धि प्रकृति में अनंत है, लेकिन किसी भी व्यक्ति के लिए समान रूप से उपलब्ध है जो किसी भी व्यक्ति को उनके कौशल और उनकी क्षमता को बढ़ाने और बढ़ाने की क्षमता को बढ़ाने के लिए तैयार है, जिसे वे अनुभव करना पसंद करते हैं।

और हाँ, आप अपवाद नहीं हैं। जैसा कि आप स्रोत को खोजेंगे, जो भी आप इसे समझते हैं, इसमें जीवन में अनुभव करने के लिए जो कुछ भी आप पसंद करते हैं, उसके लिए असीमित आपूर्ति होती है, बशर्ते आप विश्वास करें और कल्पना करें कि आप कर सकते हैं और यह करेंगे। अफसोस की बात है, बहुत से लोग बेहोशी से चुनाव करते हैं; वे कभी नहीं समझते कि वे जीवन में उस बहुतायत, सद्भाव और पूर्ति में असमर्थ क्यों हैं।

खुद को इन प्रश्नों से क्यों न पूछें?

- क्या आपको जीवन में सच्ची खुशी और बहुतायत है?
- क्या आप अपने काम से प्यार करते हैं और इसे वित्तीय रूप से पुरस्कृत और पूरा करते हैं?
- क्या आपके पास उन चीज़ों को करने के लिए पर्याप्त समय है जो आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं?
- क्या आपके पास वास्तव में आपके लिए आवश्यक सभी चीजें करने के लिए पर्याप्त धन है?
- क्या आप अच्छे, गहरी संतोषजनक और रिश्तों को पूरा करने का आनंद ले रहे हैं?
- क्या आपके पास एक जोरदार और जीवंत शारीरिक स्वास्थ्य है?
- क्या आपके दिल से सपने के साथ-साथ आप जीवन के विभिन्न पहलू में पूरा करना चाहते हैं?

यदि इन सवालों का आपका जवाब नहीं है, तो आप जीवन की गुणवत्ता का आनंद ले रहे हैं और अनुभव नहीं कर रहे हैं कि हर कोई इसमें सक्षम है। बहुतायत और धन का मतलब विभिन्न लोगों से अलग-अलग चीजें हैं। कुछ के लिए, बहुतायत की पहचान बहुत सारी धनराशि के रूप में की जा सकती है। और दूसरों के परिप्रेक्ष्य और मान्यताओं के आधार पर, इसका मतलब वास्तव में कुछ अलग हो सकता है।

यद्यपि पर्याप्त वित्तीय संसाधनों का अर्थ लोगों के लिए बहुत है क्योंकि यह आज की पीढ़ी में बहुतायत और धन का एक बहुत ही आवश्यक पहलू है, लेकिन जब वास्तविक 'वास्तविक बहुतायत' की बात आती है तो धन केवल समीकरण से एक छोटा सा हिस्सा बनाता है। जब तक आपके जीवन के सभी अन्य आवश्यक पहलुओं को सामंजस्यपूर्ण रूप से गठबंधन नहीं किया जाता है, वास्तविक बहुतायत का अनुभव और उपलब्ध होने वाली पूर्ति आपको निरंतर प्रकट करेगी और यह असंभव और अटूट दिखाई देगी। स्थायी और सच्ची बहुतायत और धन आपके जीवन के मौलिक क्षेत्रों में एक परिपूर्ण संतुलन के परिणामस्वरूप होगा !

Chapter 3:

Deciding What You Are Lacking

आपकी उम्र के बावजूद, चाहे आप अपने 30 या 60 के दशक में हों, सभी लोगों के पास उनके जीवन की दिशा के बारे में प्रश्न और संदेह है। आप बहुत सारी परियोजनाओं के साथ व्यस्त, व्यस्त रोमांटिक महसूस कर सकते हैं, आप नौकरी के कारण उदास महसूस कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि यह एक मृत अंत है, और आप परिवार नाटक, बच्चों या शादी जैसी किसी निश्चित स्थिति में भी फंस सकते हैं।

वास्तव में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो अपने जीवन को उद्देश्य प्रदान करने के लिए सांसारिक परियोजनाओं और कार्यों के साथ खुद को व्यस्त करते हैं, लेकिन उनमें से अधिकतर दुखी और असंतुष्ट हैं। वे बस अपना समय गुजर रहे हैं, खुद को जरूरी समझने के लिए कुछ दे रहे हैं। कम से कम ये लोग कोशिश कर रहे हैं, हालांकि।

प्रत्येक व्यक्ति को कुछ महसूस करने की जरूरत है। आपको समय-समय पर एक बड़ा अंतर बनाने की भावना महसूस करने की आवश्यकता है। कुछ लोग काफी बेचैन हैं, यही कारण है कि वे खुद को बहुत सारी परियोजनाएं देते हैं। यह निश्चित रूप से सीखने और खोजने के लिए उन्हें कुछ ताजा और नया देता है, जिससे उन्हें सीखने और बढ़ने और स्थिर होने की अनुमति नहीं मिलती है।

खैर, ऐसा एक कारण है कि आपको ऐसा लगता है कि आपके जीवन में कुछ कमी है। यह दिल, शरीर और दिमाग है जो आपको बताता है और महसूस करता है कि आप पूर्ण नहीं हैं। आप उद्देश्य और जुनून की कमी महसूस करते हैं। प्राकृतिक उद्देश्य और जुनून के बिना, आप उस खालीपन को महसूस करना शुरू कर सकते हैं। जिन परियोजनाओं और गतिविधियों में आप स्वयं संलग्न हैं, वे केवल दिनचर्या प्रतीत हो सकते हैं कि आप एक ऑटोपिलोट पर हैं।

समय बीतता है, आपको लगता है कि महान मूल्य और सार का कुछ भी हासिल नहीं किया जा रहा है और आपके जीवन में पूरा किया जा रहा है।
क्षेत्र में आपके पास टुकड़े गुम हो सकते हैं:

- सार्थक काम
- सामाजिक जीवन
- अपने कौशल का उपयोग करें
- रिश्तों
- वित्त
- स्वास्थ्य
- मोहब्बत
- स्वास्थ्य
- आध्यात्मिकता

जीवन में अपने असली जुनून को प्राप्त करने के साथ-साथ यह आवश्यक महसूस करना कि आप जीवन में जो कुछ भी करते हैं, वास्तव में इसका अर्थ है, आपकी पूर्ति और वास्तविक खुशी के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आपको इतनी सारी सीमाओं के कारण खुद को दबाने की ज़रूरत है, तो आपको अपने जीवन में अधिक स्वतंत्रता और लचीलापन प्रवाह की अनुमति देने के लिए कुछ समायोजन करने की आवश्यकता है।

यदि आपके हाथ पर इतना समय उपलब्ध है, जो कि बहुत से लोगों की दुविधा है, तो यह बेहद निराशाजनक महसूस कर सकता है। आप बिल्कुल योग्य महसूस नहीं करेंगे, क्योंकि आप अपने समय का अधिक मूल्यवान तरीके से कुछ करने के लिए उपयोग नहीं कर रहे हैं। वास्तव में सभी बाहरी चीजों में, लेकिन आंतरिक में जीवन में लोग क्या खो रहे हैं।

यह अक्सर महसूस करने की भावना है कि हासिल नहीं किया जा रहा है या मुलाकात नहीं की जा रही है। इसे आसानी से रखने के लिए, आप ऐसी बाधा हैं जो खुद को खुश होने से रोकती है, या महसूस कर रही है कि आप कुछ खो रहे हैं या कुछ कमी कर रहे हैं - ऐसा इसलिए है क्योंकि आप ही अपने जीवन के प्रभारी हैं। जब आप उन चीज़ों की पहचान करते हैं जिनकी आप कमी कर रहे हैं, तो गुम टुकड़े की खोज करें जो आपने हासिल की है, और आपके पास जो कुछ भी है, उसकी सराहना करने के लिए, अब आप अंतराल को भरने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

Chapter 4:


How Abundance Works :

क्या आपको अपने वित्त के साथ समस्याएं आ रही हैं? क्या आप अक्सर महसूस करते हैं कि आप वास्तविक सफलता का अनुभव नहीं कर रहे हैं जो आप जीवन में चाहते हैं?

यदि ऐसा है, तो आपको अपने 'उच्च आत्म' - अपने 'सच्चे आत्म' के साथ एक पूर्ण और मजबूत संबंध और संबंध स्थापित करना चाहिए। इसके साथ, आप जीवन में बेहतर और अधिक सफलता और बहुतायत का अनुभव करेंगे। आपका 'उच्च आत्म' 'वास्तविक आप' है, और इसकी प्रकृति वास्तविक बहुतायत है। आपका 'उच्च आत्म' सफलता और बहुतायत की धारा के साथ-साथ उस प्रकाश के साथ जुड़ा हुआ है जो आत्मा / सार्वभौमिक से लगातार बहती है।

लेकिन इतने सारे लोगों के साथ दुविधा यह है कि वे उस पथ को काफी कम करते हैं जहां प्रचुरता उनके जीवन में बहती है। और ऐसा इसलिए उनकी सीमित और झूठी मान्यताओं और धारणाओं, नकारात्मक गतियों, बुरी आदतों आदि के कारण होता है। जब आप अपने उच्च आत्म के साथ पुनर्मिलन के आवश्यक कदम उठाते हैं, तो आप पाएंगे कि बहुतायत वाल्व बड़ा और बड़ा अनुमति दे रहा है जीवन में बहने के लिए अधिक से अधिक बहुतायत!

बहुतायत चैनल : 

उस बहुतायत ऊर्जा धारा का एक बेहतर दृश्यता प्राप्त करने के लिए, जो आपके 'उच्च आत्म' के माध्यम से लगातार 'सार्वभौमिक' से निकलता है, इसे एक विशाल सुनहरे चैनल के रूप में मानता है जो आपके जीवन में चमकदार ऊर्जा को पूरी तरह से बहता है। सभी सीमित और झूठी मान्यताओं, आपकी झूठी धारणाओं, नकारात्मक ऊर्जा, और सीमित विचारों को हटा दें जिन्हें आपने स्वयं में शामिल किया है। वे न केवल जीवन में प्रचुरता प्रवाह को सीमित करते हैं, बल्कि वे वास्तविकता से आपके संबंध में बाधा डालते हैं।
जीवन में सफलता और बहुतायत का प्रवाह बढ़ाएं !

यदि आप सभी सीमित मान्यताओं, नकारात्मक गतियों और बुरी आदतों को दूर करने के लिए कुछ खोजते हैं और करते हैं, तो आप अपने जीवन में बहने के लिए बहुतायत में बाधा डालने वाली सभी चीजों से खुद को दूर कर पाएंगे। इसके अलावा, शांति, सद्भाव और खुशी जैसे आपके सकारात्मक क्षणों को विकसित करना और अधिक नकारात्मकता को बेहतर ढंग से भंग कर देगा और आपके वास्तविक आत्म से आपके संबंध को मजबूत और बढ़ाएगा।

आपका 'असली आत्म' जानता है कि आप जीवन में कैसे सफल हो सकते हैं! एक बार जब आप बारीकी से पुनः कनेक्ट हो जाते हैं और अपने उच्च आत्म के साथ मिलकर मिल जाते हैं, तो वह अनगिनत रूप से सहायता और मार्गदर्शन करेगा ताकि आप जिस बहुतायत और सफलता की तलाश कर सकें। इसमें आपको अपने जीवन के मिशन और उद्देश्य की पूर्ति के लिए मार्गदर्शन भी शामिल है,

जो आपको अधिक पूर्ति प्रदान करेगा और आपको एक सार्थक जीवन देगा ।

जैसे-जैसे आप अपने जीवन की यात्रा के साथ आगे बढ़ते हैं, उन सीमित विश्वासों से छुटकारा पा रहे हैं, आपको अपने सामने एक नया जीवन मिलेगा - एक बहुत ही बढ़िया तरीके से बदल गया जीवन! हां, वास्तव में बहुत सारे काम किए जाने की ज़रूरत है, लेकिन सही समय पर सही कदम उठाने से आपको निरंतर समृद्धि, सफलता और बहुतायत के साथ पुरस्कृत किया जाएगा!

असली संपत्ति सिर्फ आपकी वर्तमान वित्तीय स्थिति से संबंधित नहीं है। वास्तविक धन में निश्चित रूप से जीवन में वास्तविक धन के लिए कृतज्ञता और बहुतायत की भावना शामिल है। यही आपको वास्तव में समृद्ध बना देगा।

"यह वास्तव में जीवन में प्रचुर मात्रा में काम करता है।"


Chapter 5:

Getting In The Right Mindset.

आपके पूर्ण क्षमता तक पहुंचने और जीवन में बहुतायत हासिल करने के लिए आपको सबसे महत्वपूर्ण कदम उठाना चाहिए, वास्तव में सही मानसिकता से शुरू होता है।

ऐसे कई दिमाग हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सबसे अधिक अनुशंसित और महानतम में बहुतायत मानसिकता के रूप में जाना जाता है। यह मानसिकता कमी मानसिकता के बिल्कुल विपरीत है।

मानसिक रूप से कमी मूल रूप से पर्याप्त चीजें नहीं होने और डरने का डर होने से डरती है।
इस प्रकार की मानसिकता होने के कारण, आप अपने जीवन को झूठी धारणा के तहत जी रहे हैं कि आपूर्ति, संसाधन, प्रेमी और दोस्तों सीमित हैं। यह निश्चित रूप से असुरक्षा की भावना है।

The Mindset :

हालांकि, बहुतायत मानसिकता आत्मविश्वास और सकारात्मकता में निहित है। इसके साथ, आप दृढ़ता से मानते हैं कि जीवन में जो चीजें आप चाहते हैं उन्हें प्राप्त करने के लिए संसाधन असीमित हैं। उस जीवन को कोई चिंता नहीं है, पैसे के बारे में ऐसी चिंताओं। आप यह विश्वास करके यह प्राप्त कर सकते हैं कि इस दुनिया में पैसा प्रचुर मात्रा में है। आप जानते हैं कि एक मौका अच्छा नहीं है, फिर भी वहां खोजने के लिए इंतज़ार कर रहे कई अन्य अवसर हैं। यह आपको इस तरह के नकारात्मक तरीके से कभी प्रभावित नहीं करेगा।

जो लोग बहुतायत मानसिकता के साथ रह रहे हैं, या जिनके पास सही मानसिकता है, वे मुश्किल परिस्थितियों या बाधाओं से डरते नहीं हैं, क्योंकि यदि चीजें जो चाहते हैं या जो योजना है, उसके अनुसार चीजें नहीं निकलती हैं, फिर भी कई अवसर हैं उनके आगे - संभावनाएं जो उन्हें अपने जीवन के विभिन्न पहलू में बहुतायत हासिल करने में मदद कर सकती हैं।

प्रत्येक व्यक्ति की इच्छानुसार सभी चीजों को प्रकट करने की यह अनूठी क्षमता होती है। खैर, आपको बस इतना करना है कि आप सही दृष्टिकोण और सही मानसिकता से सुसज्जित हों। यहां कुछ लक्षण हैं जिनके पास आपको जीवन में बहुतायत को आकर्षित करने के लिए होना चाहिए।

 कृतज्ञता: जीवन में आपकी स्थिति के बावजूद ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें आपको आभारी होना चाहिए। आभारी रहें और सभी छोटी चीजों की सराहना करें, आभारी होने से आपके जीवन में और चीजें आकर्षित होंगी।

 विश्वास: अपने कार्यों और विचारों के माध्यम से अपने स्वयं के भाग्य और वास्तविकता को बनाने की अपनी क्षमता में विश्वास करें। ये आपके भीतर के आत्म और आंतरिक शक्ति को अनलॉक करने के लिए कुंजी हैं। आत्म-संदेह हानिकारक हो सकता है; यह आपको जीवन में बहुतायत और सफलता प्राप्त करने से भी रोक सकता है।

 कार्रवाई करें: ब्रह्मांड हमेशा आपको कई अवसरों के साथ प्रस्तुत करता है जो आपको सीधे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में नेतृत्व करेंगे। अवसरों को प्रस्तुत करने के बाद, कार्रवाई करें। भाग्य के लिए चमत्कार करने की प्रतीक्षा न करें, इसके बजाय, अपनी बात करें और सही कदम उठाएं।

कभी कुछ होने के लिए मजबूर नहीं करें: चीजों को छोड़ना सीखें। कुछ चीजों को होने के लिए मजबूर करना इससे सबसे खराब हो जाएगा - आप उत्तेजित और परेशान हो रहे हैं। चीजें होती हैं हमेशा एक कारण है। लेकिन अगर यह सच भी है, तो आप चीजों को दूसरी तरफ भी बदल सकते हैं क्योंकि आपके पास ऐसा करने की शक्ति है, जो कि परिस्थितियों से बेहतर है।

खैर, जीवन में वास्तविक बहुतायत प्राप्त करने के लिए सही मानसिकता प्राप्त करना सबसे अच्छी बात है। जीवन को खुश और प्रसन्न माना जाता है - आप जो कर रहे हैं उससे प्यार करें, इसे देखें कि आपका असली जुनून संभावित रूप से व्यक्त किया गया है। याद रखें, बहुतायत को आकर्षित करने की शक्ति आपके भीतर और सही मानसिकता है।

Chapter 6:


The Difference Between Positive And Negative Mindset In Abundance.

Synopsis


जीवन में एक सकारात्मक मानसिकता - फोकस की तरह जो आपको जीवन में बहुतायत प्राप्त करने, लक्ष्यों को प्राप्त करने, विविधता को दूर करने, और अपनी सभी क्षमताओं को समझने में मदद करेगी। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सभी नकारात्मक टिप्पणियों और विचारों से बचना होगा।

खैर, एक सकारात्मक मानसिकता आपको नकारात्मक महसूस करने की क्षमता दे सकती है यदि आपको अभी भी पर्याप्त आशा रखने की आवश्यकता है जो आपको जारी रख सके। आपने शायद यह कहने के बारे में सुना है कि आपको अपनी नकारात्मक मानसिकता को सकारात्मक में बदलना है, आपको नकारात्मक चीजों को सोचने या कहने से बचना चाहिए।

यह उन चीज़ों का एक स्पष्ट अस्वीकार है जो आपको मानव बनाते हैं। जीवन में बहुतायत हासिल करने और एक बेहतर जीवन बनाने के लिए एक प्रारंभिक बिंदु यह है कि आप मानव होने के सार को गहराई से समझें, और स्वीकार करें कि आप वास्तव में क्या हैं और कौन हैं। मानव के रूप में, आप अपूर्ण हैं, आप कमजोर हैं, और आप भी एक गलती हैं जो वास्तव में भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया दे सकती है जो आपके साथ होती है।

Great Info

ऋणात्मक मानसिकता बस इसका मतलब है कि आप मानव हैं !

जीवन चुनौतियों और बाधाओं से भरा है जो परेशान, परेशान, और लगभग डरावना हो सकता है। अधिकांश लोगों को अपने जीवन के कुछ बिंदुओं पर निराशा, संघर्ष, और दुःस्वप्न स्थितियों का अनुभव करने की आवश्यकता होगी। यह उन्हें मजबूत और कठिन बनाता है - जीवन में वास्तविक बहुतायत प्राप्त करने के लिए उन्हें कठिन बना देता है। जीवन में बाधाएं और चुनौतियां सामान्य होती हैं और इसके बारे में बुरा महसूस करना निश्चित रूप से ठीक है, खासकर जब चीजें आपकी वरीयता के अनुसार नहीं जाती हैं।

हां एक नकारात्मक मानसिकता भ्रामक हो सकती है - लेकिन ऐसे समय होते हैं जब आपको नकारात्मक विचारों को ध्यान में रखना पड़ता है, खासकर जब आप पथ गलत तरीके से झुकते हैं। लेकिन इन सभी विचारों और भावनाओं से इंकार करने के लिए बस स्वस्थ और प्राकृतिक नहीं होगा। यह इस बात को लेकर है कि आप इन चीजों को कैसे समझते हैं, आप उन्हें अपने जीवन में बहुतायत प्राप्त करने में भारी प्रभाव डालते हुए कैसे देखते हैं। खैर, यह सब तुम्हारे बारे में है। यह है कि आप चीजों को कैसे संभालेंगे, आप नकारात्मक मानसिकता पर अपनी सकारात्मक मानसिकता का वजन कैसे उठाते हैं और संतुलित करते हैं।

इन नकारात्मक विचारों और अपने जीवन में रेंगने की वजह से खुद को बहुत ज्यादा चिंता न करें। करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह नहीं है कि इन भावनाओं से आपको बेहतर जीवन बनाने और बहुतायत प्राप्त करने में बाधा आती है।

वास्तविक मानसिकता को गले लगाकर सकारात्मक मानसिकता शुरू होती है।

सच्ची सकारात्मक मानसिकता वास्तविकता से इनकार नहीं करती है या इतिहास को फिर से शुरू नहीं करती है ताकि वे सभी चीजों को बेहतर बना सकें। आपके सामने आने वाली चीजों को पूरी तरह से और पूरी तरह से संबोधित करने के लिए, आपको उन चीज़ों को अनिवार्य रूप से और सटीक रूप से परिभाषित करने की आवश्यकता है जिनके साथ आप काम कर रहे हैं। यदि आप अपने कार्य की वास्तविक प्रकृति को नरम या कम करते हैं, तो आपके पास आवश्यक ऊर्जा और महत्व के साथ इसे संभालने का जोखिम नहीं होगा।

जो कुछ भी आपके साथ होगा वह आपको सबक देगा जो आपको अपनी यात्रा पर नेविगेट करने में मदद करेगा। भले ही आपकी वर्तमान स्थिति कितनी नकारात्मक लगती है, इस क्षण में आप कितना बुरा महसूस कर रहे हैं, याद रखें कि अद्भुत यात्रा को आपकी यात्रा से निकाला जा सकता है और यह आपको एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान करेगा - एक बहुतायत से भरा दुनिया।

Chapter 7 :


How Important Is Faith?

Synopsis

 बहुत से विश्वास होने से जीवन में बहुत सारी प्रचुरता और समृद्धि होती है।

यह जानना आपके लिए जरूरी है कि कदम उठाना कितना महत्वपूर्ण है जो आपके विश्वास को बढ़ा सकता है और बेहतर कर सकता है। विश्वास असीमित संसाधनों, रचनात्मक शक्ति, बहुतायत और सफलता के लिए दरवाजे खोलता है। कोई भी वास्तव में जीवन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में भगवान, स्वयं, और विश्वास में उनके विश्वास की तुलना में अपने जीवन में बेहतर और आगे बढ़ सकता है। विश्वास आपको सभी महान उपलब्धियों के लिए नेतृत्व करेगा। विश्वास के बिना, आप जीवन में वास्तविक बहुतायत प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे।

आपका विश्वास सिर्फ एक खाली कल्पना नहीं है, लेकिन यह एक सकारात्मक तत्व है। यह एक पूर्ण रचनात्मक शक्ति है जो आपको मात्रात्मक चीजों का उत्पादन करने देती है। "अब विश्वास उन चीज़ों का पदार्थ है जो उम्मीद की जाती हैं, जो चीजों को नहीं देखा जाता है।" - इब्रानियों 11: 1।
विश्वास आपको बड़ी उपलब्धियों तक ले जाएगा, यह नहीं सोचता और न ही अनुमान लगाता है। यह इस तरह से सबसे अच्छा तरीका भी देखता है और जानता है, एक व्यक्ति जो दृढ़ विश्वास से समर्थित है, वह जीवन में जो चीजें खोजता है उसे बनाए रखेगा और प्राप्त करेगा। यह एक मजबूत विश्वास के माध्यम से है कि सभी महान आविष्कार और खोज किए जाते हैं।


भगवान के प्रति जीवन में विश्वास खोना, स्वयं, और आपका उद्देश्य सफल और समृद्ध होने के लिए एक बाधाकारी कारक है। मनुष्यों होने के नाते, कुछ को अपने भीतर उत्कृष्ट संभावनाओं और अवसरों को खोजना मुश्किल होता है और जीवन में उनकी महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने और प्रेरित करने के लिए उनके लिए विश्वास स्थापित करना मुश्किल होता है।

अपने विश्वास को बढ़ाकर और अपने भीतर शक्ति को अनलॉक करना !

रोमियों 10:17 से, लोगों को बताया जा रहा है कि उनका विश्वास सुनवाई से आता है, खासकर 'भगवान का वचन' सुनना। यह लोगों को बताता है कि उनका विश्वास सिर्फ एक बार सुनकर नहीं, बल्कि बार-बार सुनकर आता है। इसके अलावा, लोगों को 'भगवान का वचन' सुनना होगा। यद्यपि आप अपने विश्वास को कई पहलुओं में माप सकते हैं, लेकिन भगवान के वचन में दृढ़ विश्वास के बिना, आप स्वयं को सीमित करते हैं।

आपको पूरा करने और हासिल करने के लिए विश्वास की शक्ति और सार पर बल दिया जा रहा है। मसीह ने कहा, "आपके विश्वास के अनुसार यह आप के लिए हो।" उन्होंने दो शब्दों पर जोर दिया - विश्वास और विश्वास अन्य सभी के ऊपर।

भगवान ने आपको सफलता के लिए बनाया, न कि विफलता के लिए। वह निश्चित रूप से चाहता है कि आप जो चीजें चाहते हैं उन्हें हासिल करें और वह आपको समृद्ध करना चाहता है। इस प्रकार, अपने आप को सकारात्मक सकारात्मक पुष्टि के साथ प्रोत्साहित करें। अपने विश्वास को बढ़ाएं और यह आपके सभी संदेह दूर रखेगा। अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं में बहुतायत हासिल करने और प्राप्त करने के लिए आपके लिए दृढ़ विश्वास का उपयोग करें।

Chapter 8 :

How To Attract Exactly What You Want?

Synopsis


आप जो चीजें चाहते हैं उन्हें आकर्षित करना चाहते हैं? खैर, इस दुनिया में सब कुछ वास्तव में ऊर्जा से बना है - आप सहित। और जो कदम आप चाहते हैं उसे आकर्षित करने के लिए आपको जो कदम उठाना चाहिए वह आपकी ऊर्जा को बदलना या बदलना है।

लोग वास्तव में आपकी ऊर्जा उठाते हैं। यदि यह सकारात्मक है, तो आप अपने जीवन में केवल सकारात्मक चीजें और सकारात्मक लोगों को आकर्षित करेंगे। लेकिन अगर यह नकारात्मक ऊर्जा है, तो आप हमेशा अपने जीवन में केवल नकारात्मक स्थितियों और नकारात्मक लोगों को आकर्षित करेंगे।

अगर आपको लगता है कि आपको ऐसी चीज़ें मिल रही हैं जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं या आपको उन चीज़ों को नहीं मिल रहा है जो आप वास्तव में जीवन में चाहते हैं, तो एक बड़ी संभावना है कि आप गलत ऊर्जा भेज रहे हैं।

इसे आसानी से रखने के लिए, आप उन चीज़ों को आकर्षित करते हैं जो आपकी ऊर्जा से मेल खाते हैं और मेल खाते हैं। सकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक परिस्थितियों और दूसरी तरफ आकर्षित करती है। वास्तव में यह उतना आसान है। इस प्रकार, यदि आप जो चीजें चाहते हैं उन्हें आकर्षित नहीं कर रहे हैं, तो आपको अपनी ऊर्जा बदलनी चाहिए और आप जीवन में जो चीजें चाहते हैं उन्हें आकर्षित करना शुरू कर देंगे।
लेकिन यह ऊर्जा वास्तव में क्या है?

खैर, आप ऊर्जा ऐसी चीज है जो आपकी मान्यताओं और विचारों से आधारित है। आपका स्वयं का अवचेतन मन आपके मन में विश्वासों और विचारों पर उठाता है। यह आपकी मान्यताओं और विचारों के अनुरूप स्थितियों को बनाता है। 

इसके अलावा, अन्य लोग भी आपकी ऊर्जा पर भी उठाते हैं और यह उनके अवचेतन स्तर पर है। मतलब यह है कि वे आपकी ऊर्जा के बारे में मूल रूप से और जानबूझकर जागरूक नहीं हैं, फिर भी वे आपके बारे में इन भावनाओं को विकसित करते हैं और आपकी ऊर्जा से आधारित होते हैं। इस प्रकार, यदि आपके पास वास्तव में नकारात्मक ऊर्जा है, तो मौका यह है कि आप नकारात्मक परिस्थितियों और नकारात्मक लोगों को आकर्षित करेंगे। और निश्चित रूप से, आप सभी सकारात्मक स्थितियों और सकारात्मक लोगों को पीछे हटाना होगा।

यह काम किस प्रकार करता है?
यदि आप सबसे बुरी चीजों के बारे में सोचते हैं, यदि आप हमेशा नकारात्मक होते हैं, यदि आप विश्वास नहीं करते हैं कि आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं, यदि आप हमेशा शिकायत करते हैं, यदि आप सबसे खराब परिस्थितियों में चीजें देखते हैं, तो यदि आप हमेशा अन्य लोगों को नीचे डाल देते हैं, तो यदि आप हैं पूरी तरह ऋणात्मक व्यक्ति आप एक नकारात्मक ऊर्जा बनाएंगे - दिन के अंत में, आप जीवन में अधिक नकारात्मकता को आकर्षित करेंगे, जिससे आपके जीवन में अधिक नकारात्मक लोग और परिस्थितियां मिल जाएंगी।

आप चीजों को दूसरी तरफ कैसे बदल सकते हैं?
यदि आप अपनी नकारात्मकता को जीवन में सकारात्मकता में बदलना चाहते हैं, तो आपको चीजों को देखने और समझने के लिए आपको बदलने की जरूरत है। अपनी नकारात्मक मान्यताओं और नकारात्मक विचारों को खत्म करना शुरू करें। यह निश्चित रूप से आपके भीतर ऊर्जा को बदल देगा। इसके साथ, आप उन चीजों को आकर्षित करना शुरू कर देंगे जो आप सबसे ज्यादा चाहते हैं।

इसका मतलब केवल आपको सकारात्मक स्थितियों पर अधिक ध्यान देना है, समझना और विश्वास करना है कि सब कुछ ठीक हो जाएगा, आपकी समस्याओं के समाधान की तलाश करें और शिकायत करना बंद करें, खुद को एक अधिक समझदार व्यक्ति में बदल दें, वास्तविकता को गले लगाएं और परिवर्तन का सार , और अवसरों की तलाश करें और अपनी समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करना बंद करें। विश्वास करना बंद करो सबसे बुरी चीजें होती हैं।

Chapter 9 :


Advantages And Disadvantages

Synopsis

बहुतायत कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप प्राप्त करते हैं; यह ऐसा कुछ है जिसके लिए आप काम करते हैं। अपने आप में सबसे बढ़िया उपहारों में से एक है जो आप अपने जीवन में बहुतायत और सुंदरता के बारे में जागरूकता और चेतना है। यह जागरूकता उच्च स्तर के कृतज्ञता का कारण बन जाएगी, और प्राकृतिक प्रगति के रूप में इसके बारे में सोचेंगी। खैर, बहुतायत और कृतज्ञता के बारे में चेतना एक साथ जुड़े हुए हैं।

एक प्रचुर जीवन होने के लाभ।

अर्थ से, बहुतायत का अर्थ भरपूर मात्रा में हो सकता है। लेकिन इसका अर्थ पूर्णता भी है - आत्मा और कृतज्ञता की पूर्णता पूर्णता है। खैर, यदि आप जीवन में बड़ी बहुतायत का अनुभव कर रहे हैं तो आपको आभारी होना चाहिए। जितना अधिक आप महसूस करते हैं, सोचते हैं, और अपनी आभारी व्यक्त करते हैं।

जितना अधिक आप आकर्षित करेंगे और चीजों को अपने जीवन में आभारी होंगे।
जितना अधिक आप सचेत हो जाएंगे या इस बारे में जागरूक होंगे कि आपका जीवन वास्तव में कितना प्रचुर मात्रा में है। जितना अधिक आपका कृतज्ञता बन जाएगा, आपके चक्र, ऊर्जा निकायों, और इसलिए, आपके शारीरिक शरीर को स्वस्थ बनायेगा।

नुकसान :


लेकिन नकारात्मकता यह है कि, कुछ लोग समृद्ध होने के कारण, वे अपनी खुशी पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं और अपनी महानता के बारे में गर्व करते हैं।
वे हमेशा अपनी भुखमरी अहंकार खिलाते हैं, और यह प्रचुर मात्रा में जीवन पाने के डाउनसाइड्स में से एक है। खैर, यह सभी लोगों के साथ सच नहीं है। कुछ लोग घमंडी हैं, उनके जीवन में जो कुछ है उसके लिए आभारी होने की बजाय; वे इस बात पर विचार नहीं करते हैं कि वे किसी और को प्रभावित कर रहे हैं या नहीं।

अब, यहां सभी के लिए एक चुनौती है: सोचना बंद करो और अपने बारे में ध्यान केंद्रित करें, क्यों न कि अन्य लोगों के हित और कल्याण पर अधिक ध्यान केंद्रित करें? क्या यह जीवन में आपके पास मौजूद सभी चीजों के लिए आभारी होने और समृद्ध होने के लिए आभारी होने का तरीका नहीं है? याद रखें, आत्म केंद्रितता, आत्म दया, और स्वार्थीता के सभी अन्य रूप आपको दुःख के मार्ग तक ले जाएंगे।

यदि आप वास्तव में एक स्थायी खुश और पूर्ण जीवन चाहते हैं, तो आपको सीखना चाहिए कि अपने साथी प्राणियों को कैसे प्यार और देखभाल करना है। अन्य लोगों को खुश और खुश करने की कोशिश करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, आप खुश हो जाएंगे। दे दो और यह तुम्हारे पास वापस आ जाएगा। यह वास्तव में एक अनंत और अंतहीन सर्कल है। दे दो और प्राप्त करें, यह जीवन का एक तरीका है।

खुशी या दुख? देना या आत्म केंद्रितता? आप क्या चुनेंगे प्यार के बिना, लोग असली खुशी नहीं जान सकते हैं। प्यार के बिना, आध्यात्मिक खुशी का दरवाजा बंद हो जाता है और अंधेरा लोगों को ढंकता है। खुशी स्वयं की सेवा करने या भौतिक लाभ की तलाश करने के बारे में नहीं है। यदि आप अपने जीवन की सराहना करते हैं और उसे क्या पेशकश करनी है तो आप प्यार और खुशी में बहुतायत का अनुभव कर सकते हैं। 


Conclusion

अपने जीवन को जीने से भरपूर मात्रा में सोचने से शुरू होता है। किसी के भी प्राप्त करने के लिए समृद्धि और बहुतायत हमेशा उपलब्ध है। आपके लिए जीवन में अधिक प्रचुरता रखने के लिए, आपको जीवन में पहले से मौजूद बहुतायत के बारे में जागरूक और जागरूक होना शुरू करना होगा। आप केवल कल या कल भी बहुतायत का अनुभव नहीं कर सकते हैं, केवल इस समय इस समय आप वास्तव में अपने सबसे अमीर आशीर्वादों - जीवन में अपनी बहुतायत के बारे में जागरूक हो सकते हैं।

बहुतायत भौतिक खजाने या धन से शुरू नहीं होती है, लेकिन वे दृढ़ विश्वास और समर्पित कार्रवाई के साथ प्रकट होते हैं। अपने दिमाग की स्थिति के रूप में प्रचुरता पर विचार करें, जो आपके जीवन में मौजूद सभी चीजों के लिए कृतज्ञता और कृतज्ञता की भावना से उत्पन्न होता है।

जो भी आप जीवन में चाहते हैं - संतुष्टि, मन की शांति, साधारण बहुतायत के बारे में आंतरिक जागरूकता, यह निश्चित रूप से आपके पास आ जाएगी। लेकिन यह तब होगा जब आप इसे बहुत आभारी और खुले दिल से तैयार करने के लिए तैयार हों। बहुतायत अकेले अवसर या अवसर से नहीं होती है, यह आपके दिन को जब्त करने के साथ-साथ आपके भविष्य को ढूढ़ने वाली सभी ज़िम्मेदारी स्वीकार कर रही है। यह देख रहा है कि लोग क्या नहीं देखते हैं, और उस दृष्टि का पीछा करते हैं।

जीवन में बहुतायत का अनुभव करने के लिए, आपको सबसे पहले निर्णय लेना चाहिए और पहचानना चाहिए कि वास्तव में आपके लिए प्रचुर मात्रा में क्या अर्थ है। तो आपको खुद को पहले से ही प्रचुर मात्रा में देखना चाहिए। सबसे अनिवार्य रूप से, आपको दूसरों को किसी भी तरह से देकर शुरू करना चाहिए। अंततः आप बहुतायत से गुणकों में प्राप्त करेंगे जो आप अन्य लोगों के जीवन में लाएंगे।

अपने आस-पास की सारी प्रचुरता के लिए जागरूक और आभारी रहें - वह शानदार सूर्यास्त, आपके प्रियजनों की आवाज़, आपके बच्चे का स्पर्श। उपहारों के रूप में हर सांस और कृतज्ञता और प्रेम के कार्य पर विचार करें - कभी भी कुछ भी नहीं लिया जाता है।

जीवन में हासिल करने के लिए आप जिस बहुतायत को हासिल करना चाहते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें। जिस तरह से आप अन्य लोगों को आपसे इलाज करना चाहते हैं, जो चीजें आप चाहते हैं, सफलता और चीजें जो अक्सर आपको संतुष्ट और खुश करती हैं। यह समझें कि आप उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करके उन सभी को बना सकते हैं जिन्हें आप जीवन में चाहते हैं। ब्रह्मांड हमेशा सुसंगत रहेगा, यह आपके जीवन में आपके सभी ध्यान का जवाब देता है। सबसे ऊपर, आपके पास पहले से मौजूद सभी चीजों की सराहना करें।

जब आप देने के लिए रहते हैं तो प्रचुर जीवन जीता है। याद रखें, जीवित रहने के रहस्यों में से एक 'उपहार देने की कला' है। डर की भावना को आपको देने से बाधित न करें। आप वास्तव में रहने के लिए वास्तव में बहुतायत से दे सकते हैं। शेयर। ऊर्जा प्रवाह के रूप में बहुतायत पर विचार करें। एक बार बहुतायत आपको पहुंचने के बाद, इसे अपने आप में न रखें, इसे अन्य लोगों के साथ साझा करें और इसे बहते रहें।  

The End

Post a Comment

Thanks for comments...

Previous Post Next Post